मशरूम खाने के फायदे – Mushroom Khane ke 5 Health Benefits

By | June 30, 2017

डॉक्‍टरों का कहना है कि मशरूम Mushroom का सेवन मानव सेहत के लिए रामबाण औषधि है। इसके सेवन से जहां उच्चरक्तचाप नियंत्रित होता है तो वही मोटापा को कम करता है। मशरूम में स्वास्थ्यवर्धक एवं औषधीय गुणों से युक्त रोगरोधक सुपाच्य खाध पदार्थ होते है। इसमें एमीनो एसिड, खनिज लवण, विटामिन जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं। भारत में मुख्य रूप से मशरूम की 3 प्रजातिया पायी जाती हैं, भारत में फुटका मशरूम केवल बरसात के मौसम में पाया जाता हैं, और यह खाने में सबसे स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होता हैं, बाकि के 2 मशरूम वाइट बटन मशरूम और ऑयस्टर मशरूम भारतीय बाजारों में आसानी से मिल जाते हैं, आज हम आपको मशरूम खाने के 5 खास फायदे बताते हैं.

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Mushroom Khane ke 5  fayde Health Benefits :

1. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता हैं :
मशरूम में काफी मात्रा में एन्टिओक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, इसके सेवन से शरीर में एंटीवायरल और अन्य प्रोटीन की मात्रा बढ़ती हैं, जो की हमारी कोशिकाओं को रिपेयर करता हैं, यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो संक्रमण को ठीक करता हैं.

2. हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढाता हैं :
मशरूम का सेवन रक्त में हीमोग्लोबिन के लेवल सही मात्रा में बना रहता हैं, इसमें फोलिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता हैं जो शरीर में खून की कमी को दूर करता हैं.

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3. बढ़ती हुई उम्र के प्रभाव को कम करता हैं :
मशरूम में विटामिन डी, आयरन, सेलेनियम और एन्टिओक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी मृत कोशिकाओं को हटा कर नयी कोशिकाओं का निर्माण करते हैं, बढ़ती हुई उम्र में यह त्वचा की झुरिर्यों को ठीक करते हैं, मशरूम गर्भावस्था, बाल्यावस्था, युवावस्था तथा वृद्धावस्था तक सभी के लिए उपयोगी मानी जाती है, इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन, खनिज, वसा तथा कारबोहाइड्रेट बाल्यावस्था से युवावस्था तक कुपोषण से बचाते हैं।

4. ह्रदय रोगो से बचाव :
Mushroom मे हाई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, इसलिए यह दिल के लिए भी अच्छे होते हैं। साथ ही इसमें कुछ तरह के एन्जाइम और रेशे पाए जाते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं।

5. मोटापा और पेट के लिए फायदेमंद :
मशरूम में लीन प्रोटीन होता है जो कि वजन घटाने में सहायक होता है। साथ ही ताजे मशरूम में पर्याप्त मात्रा में रेशे व कार्बोहाइड्रेट तन्तु होते हैं, जो कब्ज, अम्लीयता और पेट सम्बन्धी विकारो को दूर करते हैं.

मशरूम में विटामिन, मिनरल और फाइबर होते हैं। साथ ही इमसें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर नहीं होती है इसलिए ये मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद होते हैं साथ ही यह कैंसर होने से बचाता हैं.

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दोस्तों मशरूम एक शुद्ध शाकाहारी भोजन है और इसकी चटनी या सब्जी हर किसी को पसंद होती हैं, तो इसके गुणों को देखते हुए आपको इसका सेवन करना चाहिए.

Mushroom Khane ke 5 fayde

Mushroom Khane ke 5 fayde

Mashrum ke nuksan :

मशरूम का ज्यादा सेवन नुकसान दे सकता हैं, कच्ची मशरुम का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि मशरूम की कुछ प्रजातियां जहरीली होती हैं और कच्ची मशरूम खाने पर एलर्जी समेत अस्थिमा जैसी कई बीमारियों को उत्पन्न हो सकती है।

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