खजूर खाने के फायदे ( Khajur Khane ke fayde aur Labh )

By | November 16, 2016

खजूर खाने के फायदे ( Khajur Khane ke fayde ) :

खजूर में अनेक औषधीय गुण होते हैं। खजूर का पेड़ काफी लम्बा होता हैं, पर इसमें पत्तिया बहुत काम होती हैं। इसका फल बहुत मीठा और रसदार होता हैं। जो बहुत स्वादिष्ठ लगता है यह लाल-पीले रंग का होता हैं। इसके भीतर एक लंबा बीज होता हैं। जब यह खजूर सुखकर ठोस हो जाता हैं। तब यह छुहारे के नाम से जाना जाता हैं Khajur khane ke fayde और Khagur khane ke labh बहुत हैं ।खजूर के पत्ते, डाली, फल, बीज सभी को औषधि के रूप में उपयोग लिया जाता हैं खजूर की प्रकृति गर्म होने से यह सर्दियों में लाभकारी होता हैं।

खजूर में खनिज तत्व, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइट्रेड, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम, पोटेशियम, मेगनीसियम, आयरन, विटामिन A,B और C पायी जाती हैं। खजूर में अनेक पोषक तत्व पाए जाते है जो सर्दियों में शरीर को स्वस्थ्य रखते हैं। आज हम आपको Khajur khane ke fayde और Khagur khane ke labh के बारे में बताते हैं।

Khajur Khane ke fayde

खजूर खाने के फायदे ( Khajur Khane ke fayde aur Labh ) :

  • खजूर में आयरन पाया जाता हैं। यह शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को सही करता हैं और रक्त को बढ़ाता हैं एनीमिया रोग में फायदेमंद हैं।
  • खजूर में अधिक मात्रा में फाइबर होते हैं इसलिए Khajur khane से कब्ज से राहत मिलती हैं ।खजूर को रात को पानी में भिगो कर रख दे और सुबह इसे खाने से फायदा होता हैं और पाचन तंत्र सही होता हैं।

10 वर्ष के उपाय के साथ अपनी लाल किताब की जन्मपत्री ( Lal Kitab Horoscope  ) बनवाए केवल 500/- ( Only India Charges  ) में ! Mobile & Whats app Number : 7821878500

  • खजूर में कैल्सियम पाया जाता हैं। यह हड्डियों को मजबूत करता हैं और जोड़ो के दर्द में राहत देता हैं Khajur khane se दाँत भी मजबूत होते हैं।
  • खजूर के बीजो से बानी दन्त-मंजन करने से दांतो में मजबूती और चमक आती हैं। खजूर के पेड़ से मिलने वाला गोंद अतिसार रोग में लाभकारी होता हैं।
  • जो लोग शारीरिक दृस्टि से कमजोर हैं। वो खजूर के साथ दूध का सेवन करे इससे शारीरिक दुर्बलता दूर होती हैं और शरीर शक्तिशाली व मजबूत बनता हैं। इसके साथ पिस्ता और बादाम का सेवन करने से अधिक फायदा होता हैं।
  • खजूर को हलके गर्म जल के साथ सेवन करने से खांसी-जुखाम में राहत मिलती हैं।
  • खजूर कोलेस्ट्रॉल लेवल को काम करता है जिससे दिल स्वस्थ्य रहता हैं।
  • खजूर में ग्लूकोज, फ्रक्टोज, सुक्रोज पाया जाता हैं जो जल्दी एनर्जी देता हैं. खजूर के नियमित सेवन से त्वचा में निखार आता हैं ।

ज्योतिष सम्बन्धित उपाय जानने और अपनी किसी भी परेशानी को ज्योतिष उपाय से दूर करने के लिए यंहा क्लिक करें : Click Here

  • Khajur गर्भवती महिलावो और स्तनपान करने वाली महिलावो के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं, लेकिन इसे खाने के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर ले।
  • जिन्हें बार बार पेशाब लगता है या जो बच्चे बिस्तर गिला कर देते हैं उनके लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद हैं।
  • इसमें विटामिन A पाया जाता हैं इसलिए यह आँखों के लिए फायदेमंद होता हैं।
  • Khajur khane से यह पेट संबंधी बीमारियों और पेट की कीड़ो को समाप्त करता हैं। यह भूख को बढ़ाता हैं शरीर की कमजोरी को दूर करता हैं. प्यास को बुझाता हैं और शरीर में शक्ति और बल उतपन्न करता हैं।

ज्योतिष सम्बन्धित उपाय जानने और अपनी किसी भी परेशानी को ज्योतिष उपाय से दूर करने के लिए यंहा क्लिक करें : Click Here

खजूर के नुकसान (Dates – Khajur ke Nuksan) : हमने आपको Khajur khane ke fayde के बारे में बताया हैं की खजूर खाना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं, लेकिन आप जानते की की कोई भी चीज ज्यादा खाई जाये तो नुकसान देती हैं और Khajur और Chuhare गर्म रहते हैं, इसलिए इनका सेवन ज्यादा नही करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *